YouTube पर वायरल जाना चाहते हैं? वीडियो के वायरल होने के लिए सेटिंग्स को लिया जाना चाहिए

YouTube

नमस्ते भाई। आपका स्वागत है हमारे टेक रिलेशनशिप साइट पर। इसलिए आज इस विषय में हम चर्चा करेंगे कि आप YouTube पर वीडियो को कैसे वायरल कर सकते हैं। हालाँकि, हम YouTube पर काम करते हैं और YouTube पर कई वीडियो अपलोड करते हैं। लेकिन समस्या यह है कि YouTube पर हमारे किसी भी वीडियो में अच्छे दृश्य या वायरल सामग्री नहीं हैं। मेन में यह एक आम समस्या है। इसलिए आज के विषय पर इस पूरे मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इसलिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहें।

तो चलिए आज की विषय वस्तु के बारे में थोड़ा विस्तार से बात करते हैं, यानी आज हम आपको बताएंगे कि कैसे एक छोटी सी सेटिंग को बदला जाए या एक वीडियो को वायरल किया जाए। इसका मतलब है कि आप अपने वीडियो में से केवल एक चैनल सेटिंग को बदलकर पहले से अधिक दृश्य ला सकते हैं। इसके अलावा, सब्सक्राइबर गेन की एक अच्छी राशि बनाई जा सकती है। इसलिए मुझे लगता है कि आप इस विषय को दिलचस्प पाएंगे? हाँ, यह वास्तव में एक दिलचस्प बात है। इसलिए यदि आप पूरी पोस्ट पढ़ते हैं तो आप समझ जाएंगे कि ये सेटिंग्स कितनी महत्वपूर्ण हैं और अगर आप इन सेटिंग्स का उपयोग नहीं करते हैं तो किस तरह का नुकसान हो सकता है। एक और बात मैं स्पष्ट कर देता हूं कि आज की पोस्ट उस पुराने YouTuber के लिए नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह है कि फिर से वही होगा, चाहे आप YouTube पर नए हों या आपके चैनल पर 1 या अधिक सब्सक्राइबर हों “आप पुराने YouTuber नहीं हैं”।

यदि आपके चैनल पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, लेकिन आप पुराने YouTube नहीं हैं। मैं सिर्फ उन लोगों के बारे में बात कर रहा हूं जिनके चैनल पर 4,000 से अधिक ग्राहक हैं, आमतौर पर आज की भाषा में हम उन्हें पुराने YouTube में पकड़ लेंगे और यदि आपके चैनल में 1 हजार से अधिक ग्राहक हैं तो यह सेटिंग आपके लिए काम करेगी।

मैं YouTube पर वीडियो कैसे वायरल करूं?

इसलिए यदि आप वायरल जाना चाहते हैं या पहले की तुलना में वीडियो को अधिक विचार लाना चाहते हैं, तो आपको आज प्रदान की गई सेटिंग्स का पालन करना चाहिए। यदि आप अपने वीडियो पर ये सेटिंग करते हैं, तो आपके वीडियो के वायरल होने की संभावना बढ़ जाएगी। तो आज के विषय में हम 5 सेटिंग्स के बारे में बात करेंगे। सेटिंग्स जिन्हें आप अनदेखा करते हैं या परवाह नहीं करते हैं।

YouTube की महत्वपूर्ण 5 सेटिंग देखें?

तो YouTube पर ये महत्वपूर्ण सेटिंग्स उस संपादन में चली जाएंगी जो हम YouTube पर वीडियो अपलोड करने के बाद बनाते हैं। इसलिए आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर या पीसी पर पीसी मोड पर यूट्यूब को एक्सेस करना होगा। फिर उस वीडियो के एडिट ऑप्शन पर जाएं जिसे आप ज्यादा व्यूज लेना चाहते हैं या वायरल करना चाहते हैं। इसलिए हम वीडियो के एडिट सेक्शन में जाते हैं लेकिन हम बहुत ज्यादा एडिट नहीं करते हैं। हम सिर्फ Tittle, विवरण, थंबनेल और टैग के साथ ठीक दिखते हैं। इसलिए यदि आप थोड़ा बेहतर नोटिस करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि उन्नत सेटिंग नामक एक विकल्प है। जिसके बारे में हम बहुत ज्यादा परवाह नहीं करते हैं। लेकिन इस विकल्प में कई महत्वपूर्ण सेटिंग्स हैं जो बहुत ही गुप्त और महत्वपूर्ण हैं। इन सेटिंग्स में से कई गलतियाँ करते हैं क्योंकि वे नहीं जानते हैं और नहीं करते हैं। और महत्वपूर्ण सेटिंग्स को याद करता है। इस तथ्य के कारण कि उनके वीडियो अच्छे हैं, उन्हें अधिक दृश्य नहीं मिलते हैं और वायरल नहीं होते हैं। तो क्यों न देखें, मान लें कि आपके चैनल पर 1 मिलियन या 4,000 ग्राहक हैं।

लेकिन आप देख सकते हैं कि आपके वीडियो में 1, 3 या 4 के दृश्य हैं। ऐसा मामला है, लेकिन लगभग सभी के साथ। इसलिए आज इन सेटिंग्स को बदलकर, आपका वीडियो आपके सभी ग्राहकों तक पहुंचाना बहुत आसान हो जाएगा। नतीजतन, आपका वीडियो उनके सामने जाएगा और वे वीडियो देखेंगे। तो अब आप Advanced Setting पर क्लिक करे। इसलिए जब यह विकल्प आता है, तो हम बहुत ज्यादा नहीं बदलते हैं। इसलिए अब से वीडियो अपलोड करने के बाद, मैं आपके द्वारा बताई गई सेटिंग्स को निश्चित रूप से करूंगा। तब आपके वीडियो को पहले से अधिक विचार मिलेंगे। 5% आने की गारंटी है।

सबसे पहले जब हम वीडियो अपलोड करते हैं, तो हम वीडियो और उसकी भाषा का चयन नहीं करते हैं। उन्नत अनुभाग में वीडियो भाषा विकल्प पर ध्यान दें। तो हम इसे याद करते हैं। हमें आश्चर्य है कि इस विकल्प या भाषा का चयन करने से क्या होता है। लेकिन मान लीजिए मैं बांग्लादेश के लिए एक वीडियो को लक्षित कर रहा हूं, उस स्थिति में अगर मैं भाषा के स्थान पर बांग्ला नहीं डालता हूं, तो YouTube कभी नहीं समझेगा कि आपके वीडियो की भाषा बांग्ला है या कुछ और। तो उस स्थिति में आपके वीडियो की भाषा सेट हो जाएगी, फिर अधिकतम समय हम आमतौर पर केवल बंगाली और अंग्रेजी में वीडियो करते हैं।

इसलिए इस बार हम रिकॉर्डिंग तिथि विकल्प पर आते हैं। तो आप में से कई लोग कह सकते हैं, ‘क्यों भाई मैटर? लेकिन यह बहुत अधिक मायने रखता है, जैसे आपने आज और उस मामले में YouTube पर एक वीडियो अपलोड किया है, लेकिन यदि आपने रिकॉर्डिंग की तारीख दर्ज नहीं की है, तो वीडियो रिकॉर्ड करने पर YouTube कभी भी समझ नहीं पाएगा। आप एक बात पर ध्यान देंगे, जब आप YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं, लेकिन उसे ऐसे दृश्य नहीं मिलते हैं लेकिन जब आप लाइव स्ट्रीम करते हैं, तब भी बहुत सारे अच्छे विचार होते हैं। इसलिए विचार यह है कि जैसे ही आप वीडियो को अद्यतित या हाल ही में अपलोड कर सकते हैं, तो आपके वीडियो के विचारों की मात्रा थोड़ी बढ़ जाती है। तो आप उस मामले में क्या करते हैं यदि आपने आज एक वीडियो अपलोड किया है तो आप आज की तारीख को वहां दे देंगे। तब YouTube को लगेगा कि आपका वीडियो पुराना है। उदाहरण के लिए, आपने 3 साल पहले की तारीख के साथ आज से 3 साल पहले एक वीडियो अपलोड किया था। फिर क्यों अपने वीडियो को YouTube पर ट्रेंड करते रहे या वायरल होते रहे। क्यों YouTube इसे देखने देता है क्योंकि यह एक पुरानी खबर है। तो YouTube यह पुरानी खबर क्यों समझता है? क्योंकि आप एक Recoding Date दे रहे हैं। तो, बेशक, रिकोडिंग की तारीख हाल ही में दी जानी चाहिए। तब यह सबसे अच्छा होगा।

तो अब आपको नीचे के विकल्प पर जाना होगा जिसका अर्थ है कि आपको दूसरे विकल्प पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो अनुमति दें एंबेडिंग के नीचे है। तो हम इस विकल्प से क्या समझ सकते हैं कि यदि आप इस विकल्प पर टिक नहीं करते हैं, तो जब आप YouTube पर एक नया वीडियो अपलोड करते हैं तो कोई भी सूचना आपके सब्सक्राइबर तक नहीं पहुंचेगी। तो यह विकल्प अब दूसरे स्तर पर चला गया है कि अब इसे आमतौर पर अधिसूचना या समाचार फ़ीड कहा जाता है, यह ब्राउज़र सुविधाओं के लिए आ रहा है। अब सभी को ब्राउज़र से सूचनाएं और समाचार फीड मिलते हैं। फिर यदि आप अपने वीडियो पर इस विकल्प को चालू करते हैं, तो बहुत अधिक विचार संभव हैं। पहली बार में ही दे दो। जब आप एक वीडियो अपलोड करते हैं, तो इस विकल्प पर टिक करें। एक बात पर विचार करें कि यदि आपके पास 1000 सबस्क्राइबर हैं, तो विडियो अपलोड करें और पब्लिश टू सब्सक्रिप्शन विकल्प को चालू करें और विडियो को अंत में जनता के लिए सेव करें, तो विडियो का नोटिफिकेशन 4,000 सब्सक्राइबर के पास जाएगा। तो विषय आश्चर्यजनक है लेकिन बहुत कुछ। इसलिए जब वीडियो 1,000 लोगों तक पहुंचता है, तो उसके पास पहले से अधिक विचार होंगे।

तो आप सभी इन महत्वपूर्ण सेटिंग्स का ध्यान रखेंगे।

आज जैसा है, वैसा ही यहां खत्म करो

आशा है कि आप सब कुछ समझ गए होंगे। अगर आपको कोई समस्या है, तो कृपया टिप्पणी करें। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *