मोबाइल फोन गर्म क्यों होते हैं? और इस समस्या को हल करें

Tips & Tricks

सब कुछ गर्म है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप थोड़ी देर के लिए पंखा या टीवी बजाते हैं। थोड़ी देर टीवी या पंखा देखने के बाद वह गर्म हो जाएगा। फिर से देखें कि क्या कोई आपको गाली दे रहा है और आप देखेंगे कि आपका सिर गर्म हो गया है। (जस्ट फन डन माइंड) तो आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ साझा करूंगा कि मोबाइल फोन या स्मार्टफोन गर्म क्यों होते हैं? इस पोस्ट में मैं आज आपसे चर्चा करूंगा कि इसके पीछे क्या कारण हैं और इस समस्या का समाधान क्या है। इसलिए अगर आप पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको और भी बहुत कुछ पता चलेगा। इस मामले में, मैं कहूंगा कि लाभ के बिना कोई नुकसान नहीं होगा। तो चलिए अब बिना बात किए मुख्य विषय पर आते हैं।

मोबाइल फोन गर्म क्यों होते हैं? और इस समस्या को हल करें

तो दोस्तों यह समझ लें कि स्मार्टफोन गर्म होने पर आप कई बार देखेंगे कि चार्ज करते समय मोबाइल फोन गर्म हो रहे हैं। जब आप उस पर बैठे हुए चार्ज को देखते हैं, तो थोड़ी देर बाद गर्म महसूस होता है।

 

जब आप वीडियो देखते हैं तो कई स्मार्टफोन गर्म होते हैं। कई हैं, जब किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो बहुत सारे फोन गर्म होते हैं। तो ये गर्म हैं, ये विभिन्न कारणों से गर्म हैं। और इसका मुख्य कारण प्रोसेसर है। आप में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि फोन में प्रोसेसर होता है। तो फोन का हेड बेसिक प्रोसेसर है। फोन के सिर पर प्रोसेसर की स्थिति। तो इस पर जो प्रोसेसर होता है वह फोन के अंदर होता है। और इस प्रोसेसर के अंदर इलेक्ट्रॉन्स होते हैं। जब आप फोन पर कुछ करते हैं, तो इलेक्ट्रॉन प्रोसेसर के चारों ओर चलते हैं जो फोन के अंदर होता है। क्या होता है कि जब एक इलेक्ट्रॉन को दूसरे इलेक्ट्रॉन के साथ धकेला जाता है, तो कुछ गर्म एहसास पैदा होता है और यह गर्म प्रोसेसर से फोन पर आता है और फोन से हम गर्म हाथ महसूस कर सकते हैं। तो इस हीटिंग अप का मुख्य कारण प्रोसेसर है।

दूसरा कारण बैटरी है। फोन की बैटरी की क्षमता के अनुसार इसे गर्म किया जाएगा। अब वे फोन बाहर आ रहे हैं लेकिन वे बहुत पतले हैं। जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, फोन पतले होते जा रहे हैं। इसलिए इस बार जब फोन गर्म है, तो इसे महसूस करना आसान है लेकिन क्योंकि फोन बहुत पतला है। फोन के पतले होने के कारण, प्रोसेसर का गर्म शरीर सीधे फोन के शरीर को देख रहा है और आपको लगता है कि गर्म सीधे आपके हाथ में है। तो इस बार अगर फोन एक बॉक्स जितना बड़ा था, तो फोन का शरीर आपके हाथ तक पहुंचने के लिए काफी गर्म होगा। लेकिन तब आप गर्म महसूस नहीं कर सकते थे। क्योंकि अब सब कुछ जनरेशन के साथ हो रहा है। फिर एक और कारण है कि फोन गर्म है गलत चार्जर का उपयोग करने के लिए। मान लीजिए कि मैं एक बाड़ पर जाता हूं तो मेरे पास चार्जर नहीं है। फिर मुझे अपना फोन चार्ज करने के लिए दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करना होगा। तो, एक फोन कंपनी को देखें जो फोन के साथ चार्जर को चार्ज करता है, वे उस फोन की क्षमताओं पर विचार किए बिना चार्जर बनाते हैं। फोन पर जो चार्जर है वह एसी से डीसी तक सामान्य करने में बहुत आसान है। लेकिन तब हमारा फोन चार्ज हो जाता है। लेकिन यह है कि वे चार्जर का निर्माण कैसे किया। इसलिए यदि आप अब चार्जर का उपयोग किए बिना अपने मूल फोन पर चार्जर का उपयोग करते हैं, तो फोन पर एक दबाव होगा। उस स्थिति में आपका फोन गर्म हो जाएगा। इसलिए आपको हमेशा दूसरे चार्जर आज़माना चाहिए। आप हमेशा फोन के मूल चार्जर का उपयोग करने की कोशिश करेंगे बिना उनका उपयोग किए। कई लोग फोन को लैपटॉप या कंप्यूटर से चार्ज करते हैं। लेकिन आप ये गलतियां कभी नहीं करेंगे।

हम अक्सर क्या करते हैं फोन पर अज्ञात एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं उस स्थिति में अक्सर यह देखा जाता है कि एप्लिकेशन हमारे फोन की कई अनुमतियां ले लेते हैं। परिणामस्वरूप, स्थान, ब्लूटूथ आदि जैसे एप्लिकेशन अपने आप चालू हो जाते हैं। बैकग्राउंड में कई अन्य ऐप चलते हैं जैसे: मैसेंजर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम। जैसे-जैसे ये ऐप बैकग्राउंड में चल रहे हैं, रैम, बैटरी सब कुछ और प्रोसेसर और उपभोग करते हैं। परिणामस्वरूप फोन हिट हो जाता है। और वह हिट आपके हाथ में महसूस होता है। इसलिए अब, इस समस्या से बचने के लिए, फ़ोन के अनावश्यक अनुप्रयोगों की स्थापना रद्द करें। और जब भी आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता हो तो उस ऐप का उपयोग करें और बाकी समय फोर्स रखें। तब आपके फोन की बैटरी कम खपत होगी और फोन के गर्म होने की संभावना कम हो जाएगी।

एक और कारण गर्म होता है कि फोन पर लगा हार्डवेयर सिस्टम गर्म हो जाता है और समस्या खत्म हो जाती है। हार्डवेयर का कहना है कि फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम डिफ़ॉल्ट रूप से दिया गया है, उदाहरण के लिए: मार्शमैलो अब यदि एक फोन पर लॉन्चर का उपयोग किया जाता है, लेकिन फोन के हार्डवेयर पर जोर दिया जाएगा। नतीजतन, फोन पर बहुत सारे हिट होंगे। इसलिए मेरा सुझाव है कि आप हमेशा फोन के डैफॉल्ट लॉन्चर का उपयोग करें।

फोन के गर्म होने का एक और कारण ओवरलोड है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप बहुत जोर से बाइक चलाते हैं लेकिन बाइक का इंजन गर्म हो जाता है। इसका मतलब है कि जब हम बहुत सारी चीजें करते हैं, तो यह गर्म हो जाएगा तो अपने फोन को पकड़ो और अब एक वीडियो डाउनलोड करें यदि आप Pubg गेम खेलते हैं। तो अब अपने फोन के अंदर काम करने की कल्पना करें यदि आप एक बार में दो जाते हैं, तो आपके फोन का प्रोसेसर भारी दबाव में होगा। नतीजतन, फोन गर्म होता रहेगा।

ज्यादातर समय हम फोन के नोटिफिकेशन बार पर सब कुछ चालू करते हैं। फिर से फ्लश लाइट जलाएं। लेकिन फोन की बैटरी दबाव में है। फिर, फोन पर कई लोगों की चमक इसे फूल देती है। उस स्थिति में, फोन की त्वचा पर जोर पड़ता है। ऐसे समय होते हैं जब हम बाहर जाते हैं लेकिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। फिर जब फोन एंटीना फोन नेटवर्क पाने के लिए पास के टॉवर की तलाश में होता है, तो अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति होती है। और फिर फोन और फोन के प्रोसेसर पर दबाव पड़ता है, जिससे फोन काफी हिट हो जाता है। तो इस मामले में केवल एक चीज आप बाहर निकलने से पहले फोन के एयरप्लेन मोड को चालू कर सकते हैं, और गंतव्य तक पहुंचने पर एयरप्लेन मोड को बंद कर दें। फिर समस्या से कई टाई रिलीज होंगे।

फोन का प्रोसेसर इस तरह से बनाया गया है कि थोड़ी देर बाद यह गर्म हो जाता है। लेकिन जब आपके फोन का प्रोसेसर गर्म हो जाता है, तो अगर आपको फोन चलाना है, तो फोन धीरे-धीरे हैंग होने लगेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई खेल खेलते हैं, तो यह कुछ समय के लिए खेलने के बाद शुरू होता है। फिर अगर इस अवस्था में गेम चल रहा है, तो प्रोसेसर फोन को बताएगा और नहीं चलाएगा। फिर फोन को हैंग करें। इसलिए अगर मैं फोन को थोड़ी देर के लिए बंद कर देता हूं अगर फोन गर्म हो जाता है, तो फोन को बहुत जल्दी हिट करने की समस्या हल हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *