कैसे एसईओ बनाने के लिए पूरी तरह से और उत्तरदायी वेबसाइटें

Seo Tutorial

मैं एक फ़ोटोग्राफ़ी और यात्रा ब्लॉगर के साथ बात कर रहा था। वह वास्तव में एक फोटोग्राफर है जो अपनी कला को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करना चाहता है। कुछ दिनों पहले हमारे संवाद के दौरान, उन्होंने कुछ मुद्दों को उठाया, जिनके बारे में हमने चर्चा की। वह एक ब्लॉग शुरू करना चाहता है और मैंने कुछ सुझाव दिए हैं, मेरा मानना ​​है कि उससे मदद मिलेगी। सुझावों में से एक एसईओ का महत्व है। उन्होंने कहा और मैंने कहा “एसईओ के बारे में क्या बड़ी बात है?” मैंने उसे याद दिलाते हुए शुरू किया कि खोज इंजन ग्रह पर सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटें हैं। यही कारण है कि उसे अपनी वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए डिज़ाइन करना चाहिए। वह SEO, ईकॉमर्स डेवलपमेंट, मैगनेटो डेवलपमेंट आदि का ज्ञान प्राप्त करके शुरू कर सकता है। वह उस फ़ंक्शन को एक प्रतिष्ठित ईकॉमर्स डेवलपमेंट कंपनी को आउटसोर्स भी कर सकता है।

मुझे पूरा यकीन है कि इस लघुकथा में व्यक्ति को इस तरह की जानकारी की आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर लोग पूछ रहे हैं कि एसईओ उनकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण क्यों है। हेवन ने जाना कि क्यों, अब सवाल यह है कि “एसईओ अनुकूल वेबसाइट कैसे बनाई जाए?” सामग्री प्रबंधन प्रणालियों ने वेब विकास के संबंध में काम को आसान बना दिया है। आप इनमें से किसी भी कंटेंट मैनेजमेंट फर्म की वेबसाइट में वॉल्ट्ज कर सकते हैं और अपनी पसंद का वेबसाइट टेम्पलेट पा सकते हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है। एक बार जब आप इसे पा लेते हैं, तो आप इसे डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ते हैं और इसे निजीकृत करने के लिए संशोधन करना शुरू करते हैं। एक अच्छे टेम्पलेट के साथ भी, यदि आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय कुछ गलतियाँ करते हैं, तो भी आप इसे गलत समझ सकते हैं। यदि आप नीचे सूचीबद्ध इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप एसईओ अनुकूल वेबसाइट बना पाएंगे। वैसे, एक एसईओ वेबसाइट एक उत्तरदायी है।

छवियों का अनुकूलन करें और आवश्यक होने पर ही उनका उपयोग करें

यहां तक कि एक फोटोग्राफी ब्लॉग के लिए, कोई भी आपको अपनी वेबसाइट पर उन चित्रों के साथ बाढ़ के लिए माफ नहीं करेगा जो आपकी सामग्री के उद्देश्य के अनुरूप नहीं हैं। छवियाँ आपके संदेश को व्यक्त करने के अतिरिक्त साधन हैं। दूसरे शब्दों में, वे गौण हैं। जब आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय उन्हें प्राथमिक बनाते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को नुकसान पहुँचाएंगे। यहां तक कि जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो भी आपको उन्हें अनुकूलित करने का प्रयास करना चाहिए। अनुकूलन आकार बदलने से अलग है। ऑप्टिमाइज़िंग एक ऐसी जगह है जिसकी छवि का उपयोग वास्तव में इसकी गुणवत्ता को बदलने के बिना कम करने की प्रक्रिया है। दूसरी ओर आकार बदलने से छवि की गुणवत्ता बदल जाती है। यदि आप छवियों का उपयोग करते हैं या उनका अनुकूलन नहीं करते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट को धीमा करने की संभावना रखते हैं। छवियाँ डेटा का उपभोग करती हैं और डेटा कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपका वेबसाइट आगंतुक बर्बाद करना चाहेगा।

उचित और सबसे उपयुक्त होस्टिंग सेवा चुनें

एक वेब होस्टिंग सेवा एक प्रकार की इंटरनेट होस्टिंग सेवा है जो व्यक्तियों और संगठनों को वर्ल्ड वाइड वेब – विकिपीडिया के माध्यम से अपनी वेबसाइट को सुलभ बनाने की अनुमति देती है। विकिपीडिया की परिभाषा के अनुसार, आप देखेंगे कि यह बिंदु स्व-व्याख्यात्मक है। यदि आप अभी भी नहीं समझते हैं, तो मैं सरल शब्दों में समझाऊंगा। वेब होस्ट आपके सर्वर पर अपनी वेबसाइट की सामग्री सहेजते हैं। यह ये सर्वर हैं जो लोगों को आपकी वेबसाइट की सामग्री को इंटरनेट पर देखने के लिए बनाते हैं। आप अपनी सामग्री प्रबंधन प्रणाली को अपना फ़ोन कह सकते हैं जबकि आपका वेब होस्ट आपका डेटा कनेक्शन कार्ड है। पर्याप्त डेटा कनेक्शन के बिना, आप इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी वेबसाइट को कितनी अच्छी तरह से डिज़ाइन करते हैं, एक खराब वेब होस्ट आपकी वेबसाइट को रद्दी की तरह बना देगा।

सबसे उपयुक्त टेम्पलेट चुनें

मैं हमेशा लोगों को बताता हूं कि “सर्वश्रेष्ठ” शब्द सापेक्ष है और वास्तव में मापा नहीं जा सकता है। इस मामले में “हंस के लिए अच्छा है, हंस के लिए अच्छा है” का मामला सार्वभौमिक नहीं है। कभी-कभी, एक हंस के लिए जो अच्छा है वह दूसरे हंस के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। प्रत्येक टेम्पलेट कुछ प्लगइन्स के साथ आता है। ये प्लगइन्स हैं जो एक टेम्पलेट को दूसरे से अलग करते हैं। पहचानें कि कौन सा टेम्पलेट आपकी सुविधाओं के आधार पर आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। एक टेम्पलेट का चयन न करें क्योंकि प्रतियोगिता इसका उपयोग कर रही है और यह काम करने लगता है। केवल एक टेम्पलेट का चयन न करें क्योंकि इसे “सर्वश्रेष्ठ” कहा जाता है।

मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट डिजाइन करें

आंकड़े बताते हैं कि अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करते हैं। पिछली बार प्रतिशत लगभग 83% था या इसके बारे में था। अधिकांश बड़ी फर्म और निगम इस प्रवृत्ति की मांगों को पूरा करने के लिए समायोजित कर रहे हैं। खोज इंजन के साथ शुरू, वे अब कमरे बनाने के लिए अनुमति दे रहे हैं मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के रूप में पर्याप्त इंटरनेट का उपयोग है। यह शर्म की बात होगी यदि आपकी वेबसाइट किसी वेबसाइट उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट की पर्याप्त सुविधाएँ नहीं देती है क्योंकि वह मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहा है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो। आप मोबाइल उपयोगकर्ताओं और डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं को समान वेबसाइट तक पहुँचने में सक्षम करने के लिए अपनी वेबसाइट को संशोधित कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइटों के दो संस्करण, मोबाइल और डेस्कटॉप संस्करण भी बना सकते हैं। यह वेब उपयोगकर्ताओं को उनके उपकरणों के आधार पर चयन करने का विकल्प देगा।

आपकी वेबसाइट आपके सीवी या आपके कार्यालय की तरह है। कुछ मामलों में, आप इसका बचाव नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सबसे अच्छा संभव आकार में है। सबसे अच्छे आकार से मेरा मतलब है कि यह जितना संभव हो उतना अनुकूल और उत्तरदायी है। एसईओ फ्रेंडली वेबसाइट होने का मतलब है कि आपकी वेबसाइट यथासंभव संवेदनशील है। कोई भी आपकी वेबसाइट को लोड करने के लिए पांच सेकंड से अधिक इंतजार नहीं करना चाहता है। समय कीमती है और जीवन पहले से ही मुश्किल है। अपनी वेबसाइट दर्शकों के समय को बर्बाद करके जीवन को और कठिन न बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *